ज़कात का बयान - ज़कात देने की फज़ीलत।

ज़कात का बयान


Zakat ki fazilat - Deeni Knowledge

ज़कात का मतलब शरियत में यह है कि अल्लाह के लिए माल के एक हिस्से का जो शरअ ने मुकर्रर किया है, मुसलमान फकीर को मालिक कर देना है और वह फकीर न हाशमी (सय्यद) हो और न ही हाशमी का आज़ाद किया हुआ गुलाम! अपना नफा उससे बिल्कुल जुदा करले यानी उससे कोई मुनाफा मकसूद न हो।

मसला:- ज़कात फ़र्ज़ है इसका मुन्किर काफ़िर और न देने वाला फासिक कत्ल, कामुस्तहक और अदा में देर करने वाला गुनाहगार व मरदूद्शशहादत है यानी जिसकी गवाही नही मानी जाएगी।
मुबाह कर देने से ज़कात अदा न होगी मसलन फकीर को ज़कात की नीयत से खाना खिला दिया ज़कात अदा न हुई कि मालिक कर देना न पाया गया! हाँ अगर खाना दे दिया कि चाहे खाये या ले जाये तो अदा हो गयी, यूँही ज़कात की नीयत से फकीर को कपड़ा दे दिया या पहना दिया अदा हो गई।


ज़कात अदा न करने की सजा ।


हदीस :- अबू हुरैरह रादिअल्लाहु तआला अन्हु से मरवी है कि रसूलल्लाह ﷺ फरमाते हैं जिसको अल्लाह तआला माल दे और वह उसकी जकात अदा न करे तो क़यामत के दिन वह माल गन्जे साँप की सूरत में कर दिया जाएगा। जिसके सर पर दो चित्तियाँ होंगी वह साँप उसके गले में तोक बनाकर डाल दिया जाएगा फिर उसकी बाहें पकड़ेगा और कहेगा मैं तेरा माल हूँ मैं तेरा खजाना हूँ।

 हदीस :- अबू हुरैरह रादिअल्लाहु तआला अन्हु से मरवी है रसूलल्लाह ﷺ ने फरमाया : जो शख्स सोने चांदी का मालिक हो और उसका हक अदा न करे तो जब क़यामत का दिन होगा और उसके लिए आग के पत्थर बनाये जायेंगे और उन पर जहन्नम की आग भड़काई जाएगी और उनसे उसकी करवट और पेशानी और पीठ दागी जाएगी जब ठंडे होने पर आयेंगे फिर वैसे ही कर दिये जायेंगे। यह मामला उस दिन का है जिसकी मिकदार पचास हजार बरस है यहाँ तक कि बन्दों के दरमियान फैसला हो जायेगा और अब वह अपनी राह देखेगा ख़्वाह जन्नत की तरफ जाए या जहन्नम की तरफ जाए
और ऊँट के बारे में फ़रमाया जो उसका हक नहीं अदा करता कियामत के दिन हमवार (सपाट) मैदान में लिटा दिया जाएगा और वह ऊँट सब के सब निहायत फरबा (मोटे) होकर आयेंगे पाँव से उसे रौंदेगे और मुँह से काँटेंगे! जब उनकी पिछली जमाअत गुजर जाएगी पहली लौटेगी
और गाय और बकरियों के बारे में फरमाया कि उस शख्स को हमवार ३ मैदान में लिटायेंगे और वह सब की सब आयेंगी न उनमें मुड़े हुए सींग की कोई होगी न बे-सींग की न टूटे सींग की और सींगो से ३ मारेंगी और खुरो से रौंदेगी।
Previous
Next Post »